सोमवार, 14 मई 2018

शिवानी पवार बनीं 12 वीं कला संकाय में स्टेट टॉपर

शिवानी पवार को सम्मानित करते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान। 
*मुश्किलें कम न थीं, कभी एक वक्त खाए बिना सोई,* 
*आज कड़ी मेहनत से शिवानी पवार बनी 12वीं की स्टेट टॉपर*

*छिंदवाड़ा. छिंदवाड़ा जिले के छोटे से गांव बीचकवाड़ा में रहने वाली शिवानी पवार ने 12वीं के कला संकाय की मेरिट में पहला स्थान प्राप्त किया। 
शिवानी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, उमरेठ की छात्रा है। हर दिन उन्हें 10 किमी का सफर तय कर स्कूल जाना पड़ता था, जिसमें से 5 किमी कच्चे रास्ते पर पैदल चलना पड़ता था। 
शिवानी के पिता दिनेश पवार मजदूरी करते हैं। शिवानी ने शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल, उमरेठ में पढ़ाई की और 12वीं बोर्ड की कला संकाय में 476 (500) अंक हासिल किए। 

*शिवानी पवार ने हार नहीं मानी*
-कठिन परिस्थितियों के बावजूद शिवानी ने हार नहीं मानी। हर रोज सुबह 4 बजे उठकर हर दिन 10 घंटे तक पढ़ाई करती थी। आस-पास के लोगों ने भी उसे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया और आज शिवानी ने एमपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में प्रदेश में टॉप कर छिंदवाड़ा और प्रदेश का नाम रोशन किया है।
*ताकि शिक्षा अासानी से मिल सके*  
-शिवानी का सपना शिक्षक बनना है, जिससे वह समाज के कमजोर तबके के बच्चों को बेहतर शिक्षा दे सकें और उनकी जिंदगी को बेहतर बना सकें। शिवानी कहती हैं कि बच्चे उसकी तरह मुश्किल परिस्थितियों में नहीं, बल्कि अच्छे से पढ़े और आगे चलकर अपने माता-पिता और गांव का नाम रोशन करे।

*साभार : दैनिक भास्कर डॉट कॉम*

कोई टिप्पणी नहीं: