बुधवार, 9 जनवरी 2013

अब छिंदवाड़ा में विदेशी बैंक स्टैण्डर्ड चाटर्ड

केंद्रीय वित्त मंत्री पी.चिदंबरम एवं कमलनाथ ने आज यहां विदेशी ब्रिटिश स्टैण्डर्ड चाटर्ड बैंक की शाखा का भी उदघाटन किया। इस विदेशी बैंक की मध्यप्रदेश में यह तीसरी एवं देश में 98वीं शाखा है।

  आम आदमी तक पहुंचनी चाहिए बैंकिंग सुविधाएं: चिदंबरम

छिंदवाड़ा (मप्र): केन्द्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र की सुविधाएं देश के हर व्यक्ति तक पहुंचनी चाहिए और सरकार इसके लिये भरपूर प्रयास कर रही है।

चिदंबरम ने आज यहां केन्द्रीय शहरी विकास एवं संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ के साथ सेंट्रल मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक के मुख्यालय का लोकार्पण करते हुए कहा, ‘‘देश के हर व्यक्ति तक बैंकिंग सुविधाएं पहुंचे, इसके लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है’’।

उन्होने कहा कि कमलनाथ ने जिस तरह छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र का विकास किया है, वह हर जनप्रतिनिधि के लिए एक उदाहरण है। उन्होने यहां जो काम किए, उससे इस क्षेत्र का विकास हुआ है।

चिदंबरम ने कहा कि सरकार ने शिक्षा, गृह, कृषि सहित हर प्रकार के रिण प्रदान करने की प्रक्रिया को सरल बनाया है, जिससे हर व्यक्ति इसका लाभ ले सके। इस समय नकद अंतरण योजना का फायदा नागरिकों को दिया जा रहा है।

उन्होने सस्ते रसोई गैस सिलेंडरों की उपलब्धता को लेकर कहा कि गैर कांग्रेस शासित राज्यों को भी अपने नागरिकों को राहत पहुंचाने के लिए कदम उठाने चाहिए। कांग्रेस शासित राज्य सरकारों ने केन्द्र की तरफ से तय छह सिलेंडरों के कोटे के अतिरिक्त तीन और सस्ते सिलेंडर देने की व्यवस्था की है।
केन्द्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि संप्रग सरकार के कार्यकाल में विकास के उल्लेखनीय कार्य हुए हैं और देश ने आर्थिक मोर्चे पर काफी तरक्की की है।

इस अवसर पर कमलनाथ ने कहा कि मध्यप्रदेश में केन्द्रीय निधि से जो भी विकास के काम चल रहे हैं, उन पर राज्य की भाजपा सरकार ध्यान नहीं दे रही है तथा हर काम में अड़ंगे लगाकर उसे रोकने का प्रयास किया जाता है।

उन्होने कहा कि छिंदवाड़ा में आज जिस सेंट्रल मध्यप्रदेश ग्रामीण बैंक का मुख्यालय जनता को समर्पित किया जा रहा है, उसकी नींव वित्त मंत्री रहते हुए प्रणव मुखर्जी ने रखी थी, जो इस समय देश के राष्ट्रपति हैं। प्रदेश में इसकी 413 शाखाओं के जरिए लोगों को लाभ प्राप्त होगा।

समारोह में सेंट्रल बैंक के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक :सीएमडी: एम वी टांकसाले, फील्ड महाप्रबंधक उमेश कुमार सिंह तथा मध्यप्रदेश सेंट्रल ग्रामीण बैंक के अध्यक्ष पी के गुप्ता आदि उपस्थित थे।
  

चिदंबरम एवं कमलनाथ ने आज यहां स्टैण्डर्ड चाटर्ड बैंक की शाखा का भी उद्घाटन किया। इस विदेशी बैंक की मध्यप्रदेश में यह तीसरी एवं देश में 98वीं शाखा है।

 
विस्तृत पढ़ने के लिए- यहां क्लिक कीजिए।

साभार- एजेंसी

कोई टिप्पणी नहीं: