गुरुवार, 24 फ़रवरी 2011

माताजी निर्मलादेवी का 'निर्मल' साया उठ गया

21 March, 1923 - 23 Feb, 2011
माताजी निर्मला देवी का उनके मानने वालों, चाहने वालों से दूर चले जाना वास्तव में काफी दुखद अहसास है वे हमारे जिले की महान शख्सियत थीं। जिले की मशहूर हस्तियों में निर्मला देवी का नाम अव्वल रहा है। हम सब उनको ह्दय से श्रृद्धांजलि र्पित करते हैं। हमारी कोशिश रहेगी कि हम उनकी यादों, उनके साथ बिताए लम्हों को एक-दूसरे के साथ शेयर करें अगर आप लोगों के पास ऐसी कोई यादें हो तो छिंदवाड़ा छवि से इसे शेयर कर सकते हैं।

नहीं रही छिंदवाड़ा की महान विभूति माताजी निर्मला देवी

सहजयोग ध्यानपद्धित की संस्थापक एवं मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा शहर में जन्मीं महान विभूति माताजी निर्मलादेवी का २३ फरवरी, बुधवार रात्रि जिनेवा में निधन हो गया। वह करीब ९० वर्ष की थीं। स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने वाली निर्मलादेवी जी ने सहयोग ध्यान पद्धित से विश्व के १४० देशों में भारतीय संस्कृति और धर्म का प्रचार प्रसार किया। निर्मला देवी ने मुंबई में अंतर्राष्ट्रीय अस्पताल स्थापित किया नागपुर में अंतर्राष्ट्रीय संगीत स्कूल की स्थापना करवाई। छिंदवाड़ा में अंतर्राष्ट्रीय ध्यान योग की नींव रखी थी। अभी उनका पार्थिव शरी वियना में उनके अनुयायियों के दर्शनार्थ रखा गया है। सहजयोग महोत्सव के प्रवक्ता ललित जैन ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी है।
छिंदवाड़ा स्थित माता निर्मल देवी का निवास स्थान
माता निर्मला देवी से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इन पर क्लिक करें

http://www.chhindwara.org/

सहजयोग
http://www.sahajayoga.org/shrimataji/

इनसाइक्लोपीडिया पर निर्मला देवी
http://en.wikipedia.org/wiki/Nirmala_Srivastava

श्रीमाताजी.नेट
http://www.shrimataji.net/

फेसबुक पर श्रीमाताजी
http://www.facebook.com/shrimataji

आदिशक्ति
http://www.adishakti.org/shri_mataji.htm

http://www.lifepositive.com/spirit/new-age-catalysts/nirmala-devi/nirmala.asp

http://www.indian-skeptic.org/html/is_v03/3-2-16.htm

http://www.kheper.net/topics/gurus/Mataji.htm

http://www.google.co.in/search?q=nirmala+devi&hl=en&client=firefox-a&hs=s7d&sa=G&rls=org.mozilla:en-US:official&channel=s&prmd=ivnso&source=univ&tbs=vid:1&tbo=u&ei=uHtmTaPZGdDIrQepkMzaCg&ved=0CGgQqwQ

कोई टिप्पणी नहीं: