गुरुवार, 31 जुलाई 2008

छिंदवाड़ा में आसाराम बापू आश्रम में एक और बच्चे की मौत

आश्रम के बाथरूम में मृत मिला चार साल का वेदांत

भास्कर न्यूज Friday, August 01, 2008 08:56 [IST]

छिंदवाड़ा. छिंदवाड़ा के संत आसाराम बापू गुरुकुल आश्रम में फिर एक बच्चे (वेदांत) की मौत हो गई। पिछले 36 घंटों में यहां दो बच्चों की मौत हो चुकी है।

घटना के बाद आश्रम के बाहर भारी संख्या में लोग एकत्र हो गए और चक्काजाम कर दिया। पालकों में दहशत है और वे अपने बच्चों को आश्रम से ले जा रहे हैं।

पालकों का कहना है कि वे अब किसी भी कीमत पर अपने बच्चों को आश्रम में नहीं छोड़ सकते। उधर जिला प्रशासन ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं। इससे पूर्व अहमदाबाद के आश्रम में भी दो बच्चों की संदिग्ध मौत हो गई थी।

केजी-टू में पढ़ने वाले वेदांत का शव बाथरूम में मिला। मंगलवार शाम को भी आश्रम के बाथरूम में एक छात्र का शव मिला था। जिला प्रशासन ने इस मामले में मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं।
जानकारी के मुताबिक गुरुवार शाम 6.30 से 6.45 बजे के बीच एक बच्चे ने बाथरूम क्रमांक दो में केजी-1 के छात्र वेदांत को बाल्टी में औंधा पड़ा हुआ पाया। सूचना मिलने पर आश्रम प्रबंधन के सदस्य उसे लेकर जिला अस्पताल पहुंचे जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वेदांत का परिवार पुणो में रहता है। बच्चे की मौत की जानकारी मिलते ही पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने आश्रम पहुंचकर सभी कमरों और बाथरूमों का बारीकी से निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं।

आश्रम बंद करने की सिफारिश

आश्रम की योग वेदांत सेवा समिति के अध्यक्ष एम.एम. परसाई ने बताया कि उन्होंने अहमदाबाद पत्र लिखकर 7-8 दिन के लिए आश्रम बंद करने की सिफारिश की है ताकि घटना की निष्पक्ष जांच हो सके। उन्होंने शक जाहिर किया कि घटना के पीछे कोई बाहरी तत्व हो सकता है।
एक बच्चा अस्पताल में: आसाराम गुरुकुल आश्रम की कक्षा दूसरी के छात्र विशाल पुत्र दिलीप सिंह को बुधवार को उल्टी दस्त और बुखार से पीड़ित होने पर एक निजी र्न्िसग होम में भर्ती किया गया है। यह बच्च चौरई का रहने वाला है।

संयोग या..
1. दोनों बच्चों की मौत बाथरूम में हुई।
2. दोनों बच्चों की मौत शाम के समय ही हुई।
3. रामकृष्ण के शव पर चोट के निशान नहीं मिले।
4. सिर्फ एक दिन के अंतर से हुई दूसरी मौत।

कोई टिप्पणी नहीं: